Kodo millet in Hindi: कोदो मिलेट के फायदे व नुकसान?

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Kodo millet in Hindi: आपको अपने आहार में Kodo millet या जादुई बाजरा को जरूर शामिल करना चाहिए। यह पोएसी परिवार का सदस्य है और इसे स्थानीय रूप से राइस ग्रास, फ्रिच बाजारा, अंग्रेजी में cow grass, प्राचीन काल में अर्का और मराठी में कोडरा के नाम से भी जाना जाता है।

Kodo millet, सूखे के प्रति उच्च स्तर की Resistance capacity और rapid growth वाले अनाजों में से एक बाजरा है। इसके परिणामस्वरूप इसका आर्थिक मूल्य बहुत अधिक हो जाता है। दुनिया में Kodo millet का सबसे बड़ा उत्पादक, यह भारत में ख़रीफ़ सीज़न के दौरान उगाया जाता है। यह टीएनएयू, Indira Kodo और Jawahar Kodo सहित विभिन्न रूपों में आता है। इसके अतिरिक्त, इसे premium drinks और खाद्य पदार्थों में बदल दिया जाता है।

तो आइए जानें Kodo millet क्या है? और Kodo millet in Hindi के बारे में। 

Kodo millet क्या है? (Kodo millet in Hindi)

भारत और नेपाल में, Kodo millet एक प्रकार का मोटा अनाज है जिसे अक्सर बड़े पैमाने पर उगाया जाता है और इसके कई health benefits हैं। जब फसल कटाई के लिए तैयार हो जाती है तो दाने लाल और भूरे रंग के हो जाते हैं। उपयोग करने से पहले, लाल चावल की तरह, लाल रंग के दानों को अलग करने के लिए बाहरी परत को हटा देना चाहिए।

सभी अनाजों में सबसे बड़ा, Kodo millet एक ऐसी फसल है जो अत्यधिक Drought Resistant है। Paspalum scrobiculum, एक प्रकार की घास, Relatively कम नमी में पनप सकती है। African tropics जलवायु Kodo millet का घर है, जिसे गाय घास, चावल घास, जंगली बाजरा या भारतीय क्राउन घास भी कहा जाता है। बड़े पैमाने पर यह ज्यादातर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और कर्नाटक में उगाया जाता है। अरुणाचल प्रदेश के झूम खेती क्षेत्रों में कोदो बाजरा भी उगाया जाता है।

Kodo millet खाने के फायदे 

Kodo millet का सेवन कैसे करें, यह जानने से आपको इस सुपरफूड के लाभ प्राप्त करने में मदद मिल सकती है, जिसमें विभिन्न प्रकार की उपचार क्षमताएं हैं। यह हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी को ठीक करके बीमारी के खतरे को कम करता है और हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है। 

  • Covid-19 के कारण खान-पान के व्यवहार में अनिवार्य समायोजन और स्वास्थ्य पर जोर देने के परिणामस्वरूप Kodo millet का महत्व बढ़ गया है।
  • Kodo millet एक ऐसा अनाज है जो अत्यधिक पौष्टिक और स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है।
  • Kodo millet में anti-inflammatory और anti-microbial प्रभाव होते हैं, जो उन्हें Defence system को booster बनाते हैं।
  • इसमें phosphorus, magnesium, manganese, fiber और protein सहित कई पोषक तत्व शामिल हैं जो शरीर के लिए अच्छे हैं।
  • Kodo millet  एक ऐसा अनाज है जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसका glycemic index बहुत कम होता है, जो इसे एक सकारात्मक अनाज बनाता है।
  • इसमें कोई sugar नहीं होती है, इसलिए इस अनाज को खाने से diabetic patients को अपने blood sugar के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद मिलती है।
  • क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है इसलिए यह मोटापा कम करने में सहायक होता है। नियमित रूप से सेवन करने पर यह अनाज शरीर को सुंदरता और आकार देता है।
  • Kodo millet को दैनिक आहार में शामिल करने से कब्ज जैसे मुद्दों से दीर्घकालिक राहत मिलती है और साथ ही सभी gastrointestinal disorders से भी राहत मिलती है।
  • Kodo millet हृदय को मजबूत बनाता है और ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने से रोककर हृदय रोग के खतरे को कम करता है।
  • यह अनाज irregular blood pressure की समस्या से राहत दिलाता है। Kodo millet रक्तचाप को कम करने में बेहद मददगार है।
  • यह अनाज त्वचा संबंधी किसी भी समस्या के इलाज में विशेष रूप से प्रभावी है। Kodo millet त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाता है और बनाए रखता है।
  • Kodo millet एक अच्छा अनाज है जो proteins, lipids और carbohydrates सहित पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इस अनाज को खाने से शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने में बहुत मदद मिलती है।

Kodo millet के नुकसान

यह recommendation की जाती है कि यदि आपको कोई undue negative feedback महसूस हो तो आप Kodo millet  खाना बंद कर दें। आपको उस doctor या Ayurvedic Specialist से बात करने की ज़रूरत है जिसने तुरंत इसकी सिफारिश की थी। वे आपके लक्षणों पर आपको सही सलाह दे सकेंगे। कृपया हमें इसकी कमियों के बारे में बताएं।

ऑक्सालेट: Oxalate ऐसे compound हैं जो Kodo millet में उच्च concentration में पाए जाते हैं और यदि अधिक मात्रा में खा लिया जाए, तो dermatitis or eczema, जैसी त्वचा की स्थिति पैदा कर सकता है।

फाइटिक एसिड: Kodo millet में यह immunosuppressant शामिल होता है, जो भोजन को आसानी से उपलब्ध होने से भी रोकता है। इसके अतिरिक्त, phytic acid का सेवन शरीर को calcium, zinc और magnesium सहित पोषक तत्वों को absorbed करने से रोकता है।

एलर्जी: Kodo millet कुछ व्यक्तियों में एलर्जी का कारण बन सकता है। इसलिए, Kodo millet का सेवन करने से पहले लोगों को अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

कैलोरी में उच्च: Kodo millet में बहुत अधिक कैलोरी होती है। इसलिए, इसे अधिक मात्रा में लेने से वजन बढ़ने और मधुमेह रोगियों को खतरा होने की संभावना होती है।

निमोनिया: निमोनिया होने पर Kodo millet ज्यादा हानिकारक नहीं होता है। फेफड़ों के संक्रमण, निमोनिया का खाने-पीने से कोई लेना-देना नहीं है। कोदो चावल का सेवन केवल स्वस्थ लोगों को चिकित्सक से सलाह लेने के बाद ही करना चाहिए।

Kodo millet का उपयोग

भारत में, Kodo millet का उपयोग कई अलग-अलग भोजन तैयार करने के लिए किया जाता है। इसे अनाज के दानों को पीसकर आटा बनाया जाता है, और फिर अन्य अनाज के आटे के साथ मिलाकर बिस्कुट, केक, मफिन, स्पेगेटी आदि जैसे पके हुए सामान बनाए जाते हैं। कोदो बाजरा के आटे से चपाती भी बनाई जाती है। इसके अलावा इसका उपयोग पुलाव और दलिया जैसे खाद्य पदार्थ बनाने में भी किया जाता है.

इसके अतिरिक्त, डोसा और इडली जैसे खाद्य पदार्थ Kodo millet के आटे से बनाए जाते हैं। हालाँकि, कोई भी herbal supplement लेने से पहले, आपको एक skilled medical professional की सलाह लेनी चाहिए। आपको आधुनिक चिकित्सा लेना बंद नहीं करना चाहिए या इसके स्थान पर आयुर्वेदिक या हर्बल दवाएं नहीं लेनी चाहिए।

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Kodo millet के उपयोग करने की विधि 

कोदो से बना कोई भी व्यंजन सकारात्मक तत्वों से भरपूर होता है, लेकिन प्रत्येक भोजन का स्वाद अनोखा होता है। कृपया हमें आपके द्वारा विकसित कोदो-आधारित भजनों के बारे में बताएं। आप इन्हें घर पर बना सकते हैं.

Kodo millet खिचड़ी: चावल और दाल भारतीय भोजन खिचड़ी में मुख्य सामग्री हैं। Kodo millet की खिचड़ी बनाने के लिए 1 कप Kodo millet और 1/4 कप मूंग दाल को एक घंटे के लिए पानी में भिगो देना चाहिए. पानी निकालने के बाद pressure cooker में बाजरा, दाल, दो कप पानी, एक चुटकी हल्दी और थोड़ा सा नमक डालें. बाजरे और दाल को 2 से 3 सीटी आने तक या नरम होने तक पकाना चाहिए। अतिरिक्त पोषण के लिए, आप गाजर, मटर और बीन्स जैसी कुछ सब्जियाँ भी शामिल कर सकते हैं।

Kodo millet डोसा: डोसा एक प्रसिद्ध दक्षिण भारतीय भोजन है जो चावल और दाल के fermented mixture से बनाया जाता है। इस रेसिपी में Kodo millet का उपयोग किया जाता है। Kodo millet डोसा बनाने के लिए 1 कप Kodo millet और 1/4 कप उड़द दाल को 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगो दें. बाजरा और दाल को अलग-अलग पीसकर चिकना घोल बना लें।

दोनों बैटर को मिलाएं और नमक डालें। बैटर को रात भर या 8 से 10 घंटे तक किण्वित होने दें। जब खमीर उठने का समय हो जाए तो बैटर को गर्म तवे पर डालें और इसे एक पतले गोले में फैला दें। डोसे को सुनहरा और कुरकुरा होने तक पकाना है. सांबर या चटनी के साथ परोसें.

Kodo millet इडली: इडली एक आम दक्षिण भारतीय Steamed Cake है जिसे अक्सर चावल और दाल के किण्वित घोल के साथ पकाया जाता है। इस व्यंजन को बनाने में कोदो बाजरा का उपयोग किया जाता है। Kodo millet इडली बनाने के लिए 1 कप कोदो बाजरा और 1/4 कप उड़द दाल को 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगो दीजिये. बाजरा और दाल को अलग-अलग पीसकर चिकना घोल बना लें।

दोनों बैटर को मिलाएं और नमक डालें। बैटर को रात भर या 8 से 10 घंटे तक किण्वित होने दें। – बैटर के खमीर उठने के बाद इसे इडली के सांचे में डालें और 10 से 15 मिनट तक भाप में पकाएं. सांबर या चटनी के साथ परोसें.

FAQs

Kodo millet को हिंदी में क्या कहते हैं?

शुगर फ्री चावल और Kodo millet दोनों को हिंदी में “कोदो” या “कोदो बाजरा” के नाम से जाना जाता है।

क्या कोदो एक प्रकार का अनाज है?

Panicum antidotel Kodo millet का आधिकारिक वैज्ञानिक नाम है। भारतीय राज्य गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, ओडिशा और आंध्र प्रदेश कोदो बाजरा, पैनिकम परिवार का एक प्रकार का अनाज और घास का घर हैं।

Kodo चावल खाने के क्या फायदे हैं?

कोदो चावल से शरीर को प्रोटीन, फाइबर, विटामिन बी, फॉस्फोरस और आयरन सहित विभिन्न पोषक तत्व मिलते हैं। इसके अतिरिक्त, यह हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, वजन घटाने में सहायता करता है, मधुमेह को नियंत्रित करता है और उम्र से संबंधित विकारों से लड़ता है।

निष्‍कर्ष 

मेरा मानना ​​है कि इस निबंध ने आपको Kodo millet in Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी है। यदि आपको यह सामग्री उपयोगी लगती है तो कृपया टिप्पणी अनुभाग में अपने विचार साझा करें।

इस जानकारी के बारे में अपने परिवार और दोस्तों को जरूर बताएं. ताकि उन्हें भी Kodo millet से लाभ हो सके।

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